75 लाख से ज्यादा आवेदन, लाडली बहना योजना ने सारे रिकॉर्ड तोड़े

Rate this post

30 अप्रैल तक होंगे आवेदन, ऐसे उठाएं लाभ

लाडली बहना योजना की लोकप्रियता दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। योजना ने अपनी शुरुआत के कुछ ही दिनों में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। प्रदेश में अभी तक किसी अन्य योजना में नहीं आए उस समय से इस योजना में इतने कम समय में सबसे अधिक आवेदन आए हैं। इस योजना की लॉन्चिंग के साथ ही इसमें पंजीकरण के लिए आवेदन भरने शुरू हो गए थे। मात्र 16-17 दिनों में इस योजना में 75 लाख महिलाओं के आवेदन प्राप्त हुए हैं जो इस योजना के सफल होने की ओर संकेत करते हैं।

Laadli Behna Yojana की लोकप्रियता दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। इस योजना ने सभी रिकॉर्डों को तोड़ दिया है, जिसके फलस्वरूप इसमें अभी तक सबसे अधिक आवेदन आए हैं। महिलाएं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को बधाई दे रही हैं जो इस योजना की शुरुआत के लिए धन्यवाद प्राप्त कर रहे हैं। प्रदेश की महिलाएं अपने आपको धन्यवाद देती नहीं हैं। इस योजना में आवेदन करने के लिए आखिरी तारीख 30 अप्रैल है और अभी इसमें आवेदन करने के लिए 19 दिन बचे हैं। इस योजना की लोकप्रियता को देखते हुए, इसके अंतर्गत 30 अप्रैल तक करीब सवा करोड़ से अधिक आवेदन प्राप्त हो सकते हैं।

लाडली बहना योजना में फॉर्म भरवाने की गतिधियां जारी

लाडली बहना योजना के फॉर्म भरने की गतिविधियां पूरे प्रदेश में जारी हैं। योजना के फॉर्म भरवाने के लिए कार्यक्रम अलग-अलग जगहों पर आयोजित किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री जिला स्तरीय महासम्मेलनों में प्रदेश की बहनों को योजनाओं के प्रावधानों की जानकारी दे रहे हैं। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पहले पुष्प वर्षा कर बहनों का स्वागत करते हुए उन्हें अभिनंदन कर रहे हैं। इसके अलावा, मुख्यमंत्री फिल्मी अंदाज में अपने संवाद की शुरुआत फिल्मी गाने ‘फूलों का तारों का सबका कहना है, एक हजारों में मेरी बहना से करते हैं’ से करते हुए महिलाओं का ध्यान अपनी ओर खींच रहे हैं। मुख्यमंत्री का ये अंदाज महिलाओं को बेहद पसंद आ रहा है।

बहनों ने किया मुख्यमंत्री इस तरह आत्मीयता से अभिनंदन

जहां सीएम शिवराज सिंह प्रदेश की बहनों का आत्मीयता से अभिनंदन कर रहे हैं, उसी तरह बहिने भी पीछे नहीं हैं। वे भी अपने सीएम भाई के लिए आत्मीय शब्दों से लिखी तख्तियों हाथ में लेकर सीएम का अभिनंदन कर रही हैं। इन तख्तियों में लिखी कुछ भावनाएं इस प्रकार से हैं- “शिवराज भाई की ये सौगात, आधी आबादी रहे खुशहाल, हम बहनों को मिला सम्मान, शिवराज भाई बड़े महान, लाडली बहना योजना के लिए शिवराज भाई को धन्यवाद।” जैसे भावनाएं को प्रदर्शित करते हुए सीएम का धन्यवाद कर रही हैं। इसके अलावा, हर सम्मेलन में महिलाएं सीएम को रक्षा सूत्र राखी भी बांध रही हैं।

अब तक योजना में 75 लाख आवेदन आए

लाडली बहना योजना में आवेदन करने वाली महिलाओं की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अब तक इस योजना में 75 लाख आवेदन भरे जा चुके हैं और आवेदन फॉर्म भरने का सिलसिला जारी है। बताया जा रहा है कि आवेदन फॉर्म भरने की यही रफ्तार रही तो इस योजना में सबसे अधिक आवेदन सवा करोड़ के आसपास आवेदन प्राप्त हो सकते हैं। अभी इस योजना में आवेदन के लिए 19 दिन शेष हैं।

लाडली बहना योजना क्या है

25 मार्च 2023 को इस योजना को विधिवत शुरू किया गया था और आवेदन फॉर्म भरवाने की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने बजट 2023-24 में की थी। इस योजना के अंतर्गत, राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपये दिए जाएंगे और साल भर में 12 हजार रुपये जिससे महिलाएं आर्थिक मदद प्राप्त कर सकेंगी। इस योजना के तहत, प्रत्येक लाभार्थी महिला को राज्य सरकार द्वारा 60,000 रुपये दिए जाएंगे। यह योजना 5 साल के लिए चलाई जाएगी।

लाडली बहना योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं

जो महिलाएं इस योजना का लाभ उठाना चाहती है वे उन्हें इस योजना में पंजीयन कराने के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन फॉर्म क्षेत्र के ग्राम पंचायत/ कैंप स्थल उपलब्ध हैं। महिलाएं यहां से इस योजना के आवेदन प्राप्त कर सकती है। आवेदन को भरकर उसमें मांगे गए दस्तावजों को उसके साथ अटैच करके लगाना होगा। फॉर्म का सत्यापन होने के बाद महिलाओं को उनके खाते में इस योजना के तहत प्रतिमाह मिलने वाली एक हजार रुपए की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। 

Leave a Comment