लाडली बहना योजना सर्वे शुरू, रजिस्ट्रेशन फॉर्म 25 मार्च से, पात्रता, ऑनलाइन आवेदन के आवश्यक दस्तावेज जानिए

4/5 - (7 votes)

लाडली बहना योजना 2023 फॉर्म कैसे भरें, आवेदन कैसे करना है. दस्तावेज क्या है. और पात्रता |

“दोस्तों इस लेख में आज हम लाडली बहना योजना के बारे में बताया जाएगा. मध्य प्रदेश सरकार द्वारा ऐसी बहुत योजनाएं चलाई जा रही हैं. जिससे आम आदमी की जीवन स्थिति में सुधार लाया जा सके.

दोस्तों हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लाडली बहना योजना की घोषणा की है. दोस्तों इस योजना के तहत जो आवेदक महिलाएं हैं, उनको हर महीने ₹1000 की राशि सहायता के रूप में प्रदान किया जाएगा. सरकार द्वारा इस राशि को हर महीने की 10 तारीख से पहले उनके खाते में यह राशि डाल दी जाएगी.

इस योजना के मुख्य पात्र जो विवाहिता, विधवा, तलाकशुदा इन महिलाओं से इस योजना का आरंभ किया जाएगा. और आवेदन के लिए आपको अपने ग्राम पंचायत बोर्ड व आंगनवाड़ी केंद्र में शिविर लगाकर भरे जाएंगे.”

इस योजना से लाखों महिलाओं के जीवन स्थिति में सुधार होगा। और उनकी आर्थिक स्थिति भी सुधरेगी। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और हर महीने ₹1000 प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इस योजना में आवेदन कर पत्र भरना होगा। यह सभी जानकारी आज आपको इस लेख से प्राप्त होगी। इस योजना की नियम व शर्तें क्या हैं और उसमें आप कैसे आवेदन कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना की शुरुआत

दोस्तों, लाडली बहना योजना मुख्य तौर पर मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए ही शुरू की गई है। इस योजना के तहत उन महिलाओं को जो इसकी पात्र हैं, उन्हें सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से ₹1000 की राशि बैंक में डाली जाएगी। दोस्तों, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इस योजना की शुरुआत 5 मार्च 2023 को की गई है।

लाडली बहना योजना के मुख्य उद्देश्य

दोस्तों, सरकार इस योजना के माध्यम से महिलाओं को सशक्तिकरण व आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश कर रही है। इस योजना के माध्यम से महिलाएं आर्थिक रूप से मजबूत होंगी। मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना को लाडली लक्ष्मी योजना की तरह ही चलाया है। इस योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश की महिलाओं को ही प्राप्त होगा और ₹1000 की राशि सरकार द्वारा मिलेगी, जो डीबीटी के माध्यम से आएगी।

लाडली बहना योजना के लाभ और विशेषताएं

  • दोस्तों, लाडली बहना योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 28 जनवरी 2023 को की गई थी। इस योजना में मध्यप्रदेश की हर महिलाएं लाभ ले सकती हैं। वह महिलाएं गरीब हो या मध्यम वर्ग महिलाएं हो, उनको भी इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा हर महीने जो महिलाएं इस योजना की पात्र हैं, उनको ₹1000 दिए जाएंगे।
  • इस योजना के तहत जो राशि सरकार द्वारा दी जाएगी, वह सीधा आवेदक के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से प्रदान की जाएगी।
  • दोस्तों, सरकार द्वारा इस योजना के लिए 12000 करोड़ का बजट का प्रावधान रखा गया है।
  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 5 साल में 60000 करोड़ इस योजना में खर्च किए जाएंगे।
  • केवल मध्य प्रदेश राज्य की महिलाएं ही इस योजना में आवेदन कर सकती हैं।
  • इस नई योजना से राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनने में सहायक होगी।

लाडली बहना योजना की पात्रता

  • दोस्तों, इस योजना का लाभ केवल मध्यप्रदेश की स्थाई निवासी महिलाएं ही उठा सकती हैं।
  • इस योजना का लाभ जो महिलाएं स्कूल या कॉलेज की छात्रा हैं वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे। जो महिला इस योजना में आवेदन कर रही है उनके परिवार का कोई सदस्य इनकम टैक्स पेयर में नहीं होना चाहिए।
  • जो महिला इस योजना के लिए आवेदन कर रही है, उनके परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।.
  • “दोस्तों इस योजना के माध्यम से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग की सभी गरीब बहनें और महिलाएं इस योजना की पात्र हैं।”

लाडली बहना योजना के दस्तावेज

अगर आप भी इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो कुछ मुख्य दस्तावेज आपको चाहिए होंगे।

पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, आय प्रमाण पत्र, पैन कार्ड और अन्य दस्तावेज भी आपको इस योजना में लगेंगे।

अगर आप भी इस योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं तो आपको थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि राज्य सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की घोषणा अभी हुई है और यह योजना 25 मार्च 2023 से पंचायत में और प्रत्येक शहरों के हर वार्ड में टिकारी व कर्मचारी शिविर लगाकर लाडली बहना योजना में आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई है। आवेदन फार्म प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं है।

आपके गांव या शहर के वार्ड में अधिकारी या कर्मचारी शिविर लगे हुए होंगे। आपको फॉर्म भरने के लिए आपके पास अपना आधार कार्ड और आपका आय प्रमाण पत्र और उसमें आपकी आय ढाई लाख रुपए से कम होनी चाहिए। ऊपर दिए गए सभी डाक्यूमेंट्स लेकर जाने हैं। और शिविर में कार्यरत अधिकारी और कर्मचारी आपका फॉर्म भरने का काम करेंगे।

लाडली बहना योजना का फॉर्म 25 मार्च से ही भरना शुरू हो जाएंगे।

Form :- Download

Leave a Comment